logo

अजब-गजब : मेंढ़की बनी दुल्हन.. मेंढक ने पहना सेहरा... पूरे विधि-विधान से करवाई गई शादी 

mendhak.jpg

औरंगाबाद:
बिहार (Bihar) के औरंगाबाद से एक अजीबो-गरीब खबर सामने आई है। यहां बारिश (Rain) कराने के लिए मेंढक और मेंढकी की शादी करवाई गई। मेंढ़की को दुल्हन की तरह सजाया गया। मेंढक को सेहरा पहनाया गया। पंडित जी को भी बुलाया गया और पूरे विधि-विधान से शादी करवाई गई।

महिलाओं ने गीत गाकर किया बारात का स्वागत
मामला औरंगाबाद के हसपुरा प्रखंड के अहियापुर और अल्पा गांव का है। यहां मेंढक और मेंढकी की शादी पूरे रीति-रिवाज के साथ संपन्न कराई गई। महिलाओं ने मंगल गीत गाया। द्वार पर दूल्हे की पूजा भी हुई। लोगों का उत्साह देखते बन रहा था। गाजे-बाजे के साथ आई बारात का महिलाओं ने गीत गाकर स्वागत किया। 

रूठे इन्द्र देव को मानने में जुटे ग्रामीण
दरअसल, यहां के लोगों का मानना है कि मेंढ़क और मेंढकी की शादी कराने से रूठे इन्द्र देव प्रसन्न हो जाएंगे और जिले में बारिश हो जाएगी। बता दें कि औरंगाबाद में अबतक रोंपनी का काम भी चालू नहीं किया गया है। बारिश न होने के कारण जिले में सुखाड़ जैसी स्थिति बनती जा रही है। इसके लिए गांव वालों ने मिलकर मेंढक-मेंढकी की शादी कराई गई।

सैकड़ों लोग हुए शादी में शामिल
ग्रामीणों ने बताया कि इंद्र देव को प्रसन्न करने और हसपुरा थाना क्षेत्र में बारिश कराने के लिए हम लोगों ने मेढ़क और मेढ़की की शादी कराई। इस दौरान अहियापुर और अल्पा गांव के सैकड़ों लोग इस शादी में शामिल हुए। शादी से एक दिन पहले तिलक चढ़ाया गया, इसके बाद मंगलवार को मण्डप छादन के साथ शादी समारोह का आयोजन किया गया। दूल्हे की द्वार पूजा की गई। फिर गाजे-बाजे के साथ निकली बारात पूरे गांव में धूमी।

शादी कराने पर हुई बारिश
ग्रामीणों ने आगे बताया कि मंगलवार की रात मेंढक और मेंढकी की शादी के बाद विदाई की रस्म निभाई जा रही थी तभी आसमान से जोरदार बारिश हो गई। इसके बाद लोग इस अंधविश्वास पर और भी भरोसा करने लगे। उनका कहना था कि हमने जो शादी कराई है उसी से खुश होकर इंद्र देवता ने ये बारिश की है।